Apple MacBook Air gets more power with M3 chips

Apple MacBook Air - trending-post

13-इंच और 15-इंच मैकबुक एयर के लिए तीन बेस स्पेक्स हैं जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे, और ऐप्पल एक न्यूरल इंजन के बारे में बात कर रहा है जो एआई मॉडल के लिए अनुकूलित है।

यह इस वर्ष के लिए Apple की पहली उत्पाद घोषणा है, और यह कोई छोटी-मोटी घोषणा नहीं है। 13-इंच मैकबुक एयर और 15-इंच मैकबुक एयर को 3-नैमोमीटर आर्किटेक्चर एम 3 चिप्स प्राप्त हुए हैं, जिससे उन्हें एक प्रदर्शन नवीनीकरण मिलता है जो बाद में मैकबुक प्रो अपडेट के लिए अपरिहार्य रीफ्रेश के लिए प्रक्षेपवक्र निर्धारित करेगा। Apple का कहना है कि M3 मैकबुक एयर संस्करण कुछ साल पहले के M1 मैकबुक एयर की तुलना में “60 प्रतिशत तक तेज़” हैं, और Apple द्वारा बनाए गए अंतिम इंटेल चिप संचालित मैकबुक एयर की तुलना में 13 गुना तेज़ हैं (उन्हें बस यह बात बतानी थी) , है ना?)।

एम3 की तुलना एम1 से यह उजागर करने के लिए की गई है कि कुछ पीढ़ियों में क्या फर्क पड़ता है, यह कुछ ऐसा है जिसे हमने पिछले साल के अंत में 14-इंच और 16-इंच मैकबुक प्रो रिफ्रेश के साथ भी देखा था। ऐप्पल का कहना है कि दोनों मैकबुक एयर 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ दे सकते हैं, और हेडलाइन बदलावों में दोहरी बाहरी डिस्प्ले और तेज़ वाई-फाई 6 ई मानक के लिए समर्थन शामिल है, और एआई वार्तालाप का एक सौम्य संदर्भ भी शामिल है – एम 3 का 16-कोर न्यूरल इंजन विशिष्ट एआई मॉडल के लिए अनुकूलित किया गया है, जिसमें कुछ मैकओएस कार्यक्षमता शामिल है जैसे कि कैमरा सुविधाओं को सक्षम करना, टेक्स्ट के लिए वास्तविक समय भाषण, अनुवाद, टेक्स्ट भविष्यवाणियां और दृश्य समझ को सक्षम करना। विशिष्ट मॉडलों और कार्यक्षमता पर अधिक विवरण की प्रतीक्षा है।

ऐप्पल ने कुछ तृतीय-पक्ष ऐप्स के बारे में विस्तार से बताया है जो न्यूरल इंजन अनुकूलन का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, जिसमें गुडनोट्स 6 में एआई गणित सहायता के साथ होमवर्क की जांच करना और पिक्सेलमेटर प्रो ऐप में फ़ोटो को बढ़ाना शामिल है। इस बात की पुष्टि है कि क्लाउड आधारित समाधान जैसे कि Microsoft 365 के लिए Microsoft Copilot, Canva और Adobe Firefly को पूर्ण समर्थन प्राप्त है।

यह, पंखे-रहित एल्यूमीनियम यूनिबॉडी डिज़ाइन, लिक्विड रेटिना डिस्प्ले और मैगसेफ चार्जिंग को बरकरार रखते हुए। “कॉलेज के छात्रों से लेकर अपनी डिग्री हासिल करने वाले, व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं तक, जिन्हें शक्तिशाली उत्पादकता की आवश्यकता होती है, या कोई भी जो केवल प्रदर्शन, पोर्टेबिलिटी और उद्योग की अग्रणी बैटरी जीवन का बेजोड़ संयोजन चाहता है, सभी एक फैनलेस डिज़ाइन में, नया मैकबुक एयर बना हुआ है दुनिया का सबसे अच्छा पतला और हल्का लैपटॉप, ”एप्पल के वर्ल्डवाइड मार्केटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ग्रेग जोस्वियाक ने कहा।

13-इंच मैकबुक एयर और 15-इंच मैकबुक एयर के लिए तीन बेस स्पेक्स हैं जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। पहले की कीमतें ₹1,14,900 से शुरू होती हैं और इसमें 8-कोर सीपीयू, 8-कोर जीपीयू और 8 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज वाला एम3 होगा। जिन वेरिएंट्स की कीमत ₹1,34,900 और ₹1,54,900 है, वे M3 द्वारा क्रमशः 8-कोर सीपीयू और 10-कोर जीपीयू और 512GB SSD स्टोरेज के साथ 8GB और 16GB रैम के साथ संचालित होंगे। 15 इंच मैकबुक एयर की कीमत 1,34,900 रुपये से शुरू होती है।

इस समय, पिछली पीढ़ी का M2 संचालित 13-इंच मैकबुक एयर (यह 2022 में जारी किया गया था; 15-इंच मैकबुक एयर ने 2023 की गर्मियों में कवर तोड़ दिया) अभी भी बिक्री पर रहेगा, और हमें संदेह है कि यह पूरी तरह से है क्योंकि यह देता है Apple को एक महत्वपूर्ण मूल्य निर्धारण लाभ – उन दो वेरिएंट की कीमत ₹99,900 और ₹1,19,900 है।

Check Also

Swiggy and others remark as a digital designer uses a CPU to cook aloo parathas.

The man places the small aloo parathas on top of the hot, greasy CPU. He ... Read more