WhatsApp का नया फीचर, अब इस सीक्रेट कोड के बिना नहीं खुलेगी आपकी पर्सनल चैट

WhatsApp Secret Code Features: मेटा अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में एक नया फीचर जोड़ने जा रहा है, जिससे यूजर्स की प्राइवेसी पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएगी। व्हाट्सएप अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार अपने ऐप में नए फीचर्स जोड़ रहा है, शायद यही वजह है कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इस बार व्हाट्सएप ने यूजर्स की निजी चैट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक फीचर लॉन्च किया है। आइए आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं.

A new feature of WhatsApp

दरअसल, WABetaInfo की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप के इस नए फीचर को सीक्रेट कोड कहा जाता है। इस फीचर को व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर रोलआउट किया जा रहा है। इसका मतलब है कि कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता अब अपनी निजी चैट को लॉक कर सकते हैं, जिसके कारण कोई अन्य उपयोगकर्ता उनकी व्यक्तिगत चैट को कंप्यूटर पर नहीं खोल सकता है। यूजर्स को अपनी पर्सनल चैट को कंप्यूटर पर खोलने के लिए एक सीक्रेट कोड की जरूरत होगी. उस सीक्रेट कोड को व्हाट्सएप वेब में डालने के बाद ही यूजर की पर्सनल चैट खुल सकेगी.

आपको बता दें कि व्हाट्सएप का यह फीचर पहले से ही स्मार्टफोन में मौजूद है। स्मार्टफोन में इस फीचर का नाम चैट लॉक है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट की किसी भी चैट पर चैट लॉक लगा सकते हैं, फिर उस चैट बॉक्स को कोई और नहीं खोल सकता। आप अपने फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करने के बाद ही इसे अनलॉक कर सकते हैं।

The security of personal chat will increase

हालाँकि, यह फीचर व्हाट्सएप के वेब वर्जन में नहीं था और कई लोग ऐसे भी हैं जो कंप्यूटर पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के बाद लॉगआउट करना भूल जाते हैं और उनकी प्राइवेसी भी खतरे में पड़ जाती है। इसी वजह से व्हाट्सएप ने वेब वर्जन के लिए चैट लॉकिंग फीचर पेश किया है। यह सुविधा बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए सक्रिय कर दी गई है क्योंकि यह वर्तमान में परीक्षण मोड में है। हालांकि, जल्द ही इस फीचर को अन्य यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

Check Also

Swiggy and others remark as a digital designer uses a CPU to cook aloo parathas.

The man places the small aloo parathas on top of the hot, greasy CPU. He ... Read more